राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नोएडा में सेनिटरी पैड वैंडिंग मशीन व इन्सिनेटर की स्थापना

0
89

नोएडा। श्री नारायण सांस्कृतिक चेतना न्यास और श्री चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट नोएडा द्वारा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नोएडा में बालिकाओं को स्वास्थ्य व स्वछता के प्रति जागरूक करते हुए एक स्कूल परिसर में ही सैनिटरी पैड वैंडिंग मशीन की स्थापना की गई। इस मशीन में एक रुपये का एक सिक्का डालकर एक पैड निकाला जा सकता है। इससे मेडिकल व जनरल स्टोर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और केवल एक रुपये में एक सेनेटरी पैड ले सकेंगी| लड़कियों में सैनिटेशन व हेल्थ अवेरनेस बढ़ाने और उनकी झिझक मिटाने के लिए ये पहल की गयी है।
सोमवार को संस्था के अध्यक्ष राजन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि लड़कियों और समाज में सफाई को बढ़ावा देने के लिए इस सामान का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि आज भी अधिकतर लड़कियां मासिक धर्म की स्वच्छता के बारे में अनजान हैं। ॐ विश्रांति की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति सक्सेना ने स्कूल में उपस्थित छात्राओं को मासिक साफ-सफाई और सेनेटरी पैड्स के इस्तेमाल के तरीकों के बारे में बताते हुए उन्हें जागरूक किया। स्कूल की प्रिंसिपल डॉ अंजू शर्मा ने राजन कुमार के इस कार्य की खूब सराहना की और उनका धन्यवाद भी किया।
राजन कुमार ने कहा कि महिलाएं समाज की साफ़-सफाई में सबसे ज्यादा योगदान करती हैं। हमारे दिए हुए सामान से वे अपने आस पास के साथ-साथ अपने आप को भी बीमारियों से दूर रखें। बच्चे देश के कर्णधार हैं और एक बालिका तो अपने साथ-साथ कम से कम दो और परिवारों को भी शिक्षित करती है, फिर चाहे वह किसी भी विषय में क्यों न हो। वे महिलाएं ही हैं जो हर जगह साफ़-सफाई रखती हैं और सभी का ध्यान भी रखती हैं।
उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य 25 वेंडिंग मशीन लगाने का है। इससे पूर्व राजन कुमार 2000 से अधिक छात्राओं को सेनेटरी किट्स का वितरण कर चुके हैं और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज होशियारपुर में 1200 छात्राओं को सेनेटरी किट्स वितरित किए थे। कार्यक्रम के दौरान जूट के थैलों का वितरण भी किया गया। वहीं इस अवसर पर अंजनी कुमार, जीएस नेगी, करुणेश शर्मा, अतुल नागपाल आदि उपस्थित रहे।
एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here