मप्र में जमकर बारिश, मानसून के लौटने के अभी नहीं हैं आसार

0
16

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटें से जमकर बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। खास तौर पर राज्य के उत्तरी क्षेत्र में अच्छी खासी बारिश हो रही है। उत्तरी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। राज्य में देरी से आया मानसून अब जल्दी लौटने के मूड में नहीं है।
मौसम विभाग के अधिकारी पीके शाह ने बताया कि मानसून के लौटने के आसार अभी नजर नहीं आ रहे हैं, इसमें अभी देरी है। आमतौर पर मध्य सितम्बर तक मानसून के लौटने के संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है।
पिछले 24 घंटें में श्योपुरकलां में 110, टीकमगढ़ में 83, दतिया में 86, गुना में 110, उमारिया में 159 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी दिनों में उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण(एनडीएमए) ने मप्र के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए 45 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी दी हैं। वहीं, राजधानी भोपाल में शुक्रवार से शुरू हुई रिमझिम शनिवार को भी जारी रही। पिछले 24 घंटें में राजधानी में 21.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, जबकि अधिकतम तापमान 23.9 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम है। लगातार बारिश के कारण मौसम का मिजाज बदल गया है। शुक्रवार रात को शहर में ठंडी तेज हवाएं चलती रहीं, जिनकी रफ्तार 40 किमी प्रति घंटा रही। ठंड का मौसम भले ही दीवाली के बाद आता हो, लेकिन लगातार हो रही बारिश ने अभी से ठंड का अहसास करा दिया है।
आलम यह है कि लोगों को रात को कंबल की जरूरत महसूस हो रही है। शनिवार को बच्चे भीगते हुए स्कूल पहुंचे, वहीं नौकरीपेशा लोगों को बारिश के कारण दफ्तर पहुंचने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।
एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here