प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में तेजी से विकास कर रहा देश : आरके सिन्हा

0
34

गया। भाजपा के राज्यसभा सांसद रविंद्र किशोर सिन्हा ने कहा है कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के तीव्र गति से विकास कर रहा है। उन्होंनेे केंद्र सरकार द्वारा जनता के हित में किए जा रहे कार्यों का ब्यौरा दिया। सांसद श्री सिन्हा बोधगया में दो दिवसीय भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए गया आए हुए हैं। बैठक में बिहार भाजपा के केंद्रीय मंत्रियों के साथ ही नीतीश सरकार के मंत्री, सांसद, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, विधायक, विधान परिषद सदस्य एवं प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य और पदधारक उपस्थित हैं।

सांसद श्री सिन्हा ने कहा कि “ चार वर्षों में केंद्र ने अपनी 100 से अधिक सर्वस्पर्शीय योजनाओं के माध्यम से विकास के कई नए आयाम गढ़े हैं। इससे समाज का हर तबका लाभान्वित हुआ है। इन चार वर्षों के अंदर आज देश के संपूर्ण गांवों तक बिजली पहुंच चुकी है। सौभाग्य योजना के तहत लगभग 4 करोड़ घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। इससे हर घर में बिजली पहुंचेगी। सितंबर 2017 में शुरू हुई इस योजना के अंतर्गत अभी तक 1 करोड़ से ज्यादा घरों में बिजली पहुंच चुकी है। 2014 तक देश में 56 प्रतिशत गांवों तक ही सड़क पहुंच पाई थी। इस साल मार्च तक ये 85 प्रतिशत से ज्यादा हो चुकी है। अगले साल तक देश के ग्रामीण इलाकों में संपूर्ण सड़क कनेक्टिविटी हो जाएगी।

आजादी से लेकर 2014 तक देश में लगभग 6 करोड़ शौचालय थे। लेकिन बीते चार साल में तकरीबन 8 करोड़ नए शौचालय बनाए गए हैं। इसी तरह जब से देश आज़ाद हुआ, तब से 2014 तक वितरित एलपीजी कनेक्शनों की कुल संख्या महज 13 करोड़ थी। पिछले 4 साल में भाजपा सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा नए एलपीजी कनेक्शन दिए हैं। रसोई गैस कनेक्शन का जो दायरा 2014 के पहले सिर्फ 55 प्रतिशत था, अब बढ़कर 81 प्रतिशत से भी ज्यादा हो गया है। 1 मई, 2016 को शुरु होने के बाद से अब तक उज्ज्वला योजना के तहत 4 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। बिहार की भी लाखों महिलाओं को इसका लाभ मिला है।

सिन्हा ने कहा, वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट कहती है कि 2014 में सिर्फ 53 प्रतिशत भारतीयों के पास ही बैंक अकाउंट थे। लेकिन जनधन योजना के बाद से यह बढ़कर 80 प्रतिशत से ज्यादा हो चुकी है। जनधन योजना के तहत खोले गए 32 करोड़ अकाउंट ने गरीब को देश की अर्थव्यवस्था से जोड़ दिया है। इस योजना के फायदों को देखते हुए अब सरकार ने इसे अनिश्चितकाल तक चलाने का फैसला किया है| साथ ही सरकार ने इस योजना के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा तथा दुर्घटना बीमा के तहत मिलने वाली राशि को भी दोगुना कर दिया है। जिससे करोड़ों लोग लाभान्वित होंगे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और जीवन ज्योति योजना के माध्यम से पिछले चार साल में 19 करोड़ से ज्यादा गरीबों को, सिर्फ एक रुपये महीने और 90 पैसे प्रतिदिन के प्रीमियम पर सुरक्षा कवच दिया गया है। इसके अलावा देश में एक करोड़ लोगों को अटल पेंशन योजना से जोड़ा गया है। यह केंद्र द्वारा पिछले चार वर्षों में किए गए कार्य ही हैं, जिसकी वजह से आज भारत 8.2 फीसदी की विकास दर वाली दुनिया की 6 ठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था तथा चौथी सबसे बड़ी सैन्य शक्ति बन चुका है। आज प्रधानमंत्री के सबल नेतृत्व में देश तेजी से न्यू इंडिया की तरफ बढ़ रहा है|”
एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here