दिल्ली के फूल मार्केट में कटनी के गुलाबों ने बनाई अलग पहचान

0
35

कटनी। दिल्ली की फूल मार्केट में कटनी जिले के भानपुरा स्थित संजीव नैयर के पॉली हाउस के गुलाब अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की सुरक्षित खेती योजना के अंतर्गत उद्यानिकी कृषक संजीव नैयर को भनपुरा नंबर 2 गांव में स्थित उनकी भूमि पर वर्ष 2016-17 में 33 लाख 76 हजार रुपये की राशि पॉली हाउस के निर्माण के लिये स्वीकृत की गई थी। इसमें कृषक को लागत राशि का लगभग 50 प्रतिशत अर्थात् 16 लाख 88 हजार का अनुदान भी दिया गया।
उद्यानिकी कृषक नैयर ने उद्यानिकी विभाग कटनी में अपना प्रस्ताव देकर पॉली हाउस स्वीकृत कराया और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की देख-रेख में बीएमबी पॉलीट्रेडिंग कंपनी भोपाल के माध्यम से एक एकड़ क्षेत्र अर्थात 4 हजार वर्गमीटर में पॉली हाउस का निर्माण कराया। अब सीजन में उनके पॉली हाउस से प्रतिदिन निकलने वाली गुलाब की बड सुरक्षित रुप से पैक होकर दिल्ली के बाजार में ट्रेन से जाती है। उद्यानिकी कृषक ने बताया कि सीजन में उन्हें एक लाख रुपये प्रतिमाह शुद्ध आय हो जाती है। स्थानीय मांग के अनुसार वे गुलाब के फूल जबलपुर और कटनी के बाजार में भी उपलब्ध कराते हैं। पॉली हाउस में लगाये गये गुलाब के पौधे 5 वर्ष तक इसी तरह निरन्तर फूल देते रहेंगे। गुलाबों की खेती से उत्साहित उद्यानिकी कृषक नैयर ने इस वर्ष केले की खेती का भी काम हाथ में लिया है और लगभग 4 एकड़ में टिशुकल्चर से तैयार किये गये पौधे लगाये हैं।
विगत दिनों कलेक्टर केवीएस चौधरी ने जिला उद्यान अधिकारी वीरेन्द्र सिंह के साथ उद्यानिकी कृषक द्वारा की जा रही गुलाबों की खेती और केले की खेती का अवलोकन कर उत्साहवर्धन किया तथा और भी किसानों को इस दिशा में प्रेरित करने के निर्देश उद्यानिकी अधिकारी को दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here