क्रोएशिया का सपना टूटा,बीस साल बाद फ्रांस फीफा विश्वकप का खिताब अपने नाम किया

0
189

मास्को/दिल्ली-राजेश कुमार

फ्रांस ने फीफा विश्वकप के 21वें फाइनल में रविवार को खेले गए बेहद रोमांचक और नाटकीय मैच में पहली बार विश्व कप खेल रही क्रोएशिया को 4-2 से शिकस्त दे दूसरी बार विश्व विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया है।हालांकि फ्रांस दूसरी बार बीस साल बाद विश्व फुटबाल का सरताज बनने में सफल रहा है। इससे पहले उसने अपने घर में 1998 में दिदिएर डेसचेम्प्स की कप्तानी में पहली बार विश्व कप जीता था।वहीं अपने पहले विश्व कप के फाइनल में क्रोएशिया को हार मिली।

मैच का पहला गोल आत्मघाती रहा

मैच का पहला गोल आत्मघाती गोल रहा। क्रोएशिया के मारियो मांडजुकिक अपने ही गोलपोस्ट में गेंद मार बैठे। इस गोल से फ्रांस ने 1-0 की बढ़त ले ली।फ्रांस को यह पहला गोल करने का मौका 18वें मिनट में मिला।इवान पेरिसिक ने 28वें मिनट में गोल कर क्रोएशिया को 1-1 की बराबरी पर ला दिया था।हालांकि 38वें मिनट में फ्रांस को पेनल्टी मिली,जिसे उसके स्टार खिलाड़ी एंटोनी ग्रीजमैन ने गोल में तब्दील कर अपनी टीम को 2-1 से आगे कर दिया। पहला हाफ फ्रांस के पक्ष में 2-1 से समाप्त हुआ।दूसरे हाफ में पॉल पोग्बा ने 59वें मिनट में बॉक्स के बाहर से गेंद को नेट में डाल फ्रांस को 3-1 की बढ़त दिला दी।छह मिनट बाद कीलियन एम्बाप्पे ने फ्रांस को 4-1 से आगे कर दिया।

फ्रांस के गोलकीपर की गलती के बावजूद क्रोएशिया को हार का सामना करना पड़ा

क्रोएशिया के मांडजुकिक ने फ्रांस के गोलकीपर ह्यूगो लोरिस की गलती का फायदा उठाकर अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया। फ्रांस ने 18वें मिनट में मारियो मांडजुकिक के आत्मघाती गोल से बढ़त बनाई, लेकिन इवान पेरिसिक ने 28वें मिनट में बराबरी का गोल दाग दिया। फ्रांस को हालांकि जल्द ही पेनल्टी मिली, जिसे एंटोनी ग्रीजमैन ने 38वें मिनट में गोल में बदला।इसके बाद गोल नहीं हो सका और फ्रांस की टीम विश्व विजेता बनने में सफल रही।हालांकि पेरिसिक ने जल्द ही बराबरी का गोल करके क्रोएशियाई दर्शकों और मांडजुकिक में जोश भरा।पेरिसिक का यह गोल हालांकि दर्शनीय था,जिसने लुज्निकी स्टेडियम में बैठे दर्शकों को रोमांचित करने में कसर नहीं छोड़ी। क्रोएशिया ने अच्छी शुरुआत और पहले हाफ में न सिर्फ गेंद पर अधिक कब्जा जमाये रखा,बल्कि इस बीच आक्रामक रणनीति भी अपनाए रखी,लेकिन भाग्य फ्रांस के साथ था, जिसने बिना किसी प्रयास के दोनों गोल किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here