एम्स में मरीजों को उपलब्ध होगी कैशलेस सुविधा

0
52

ऋषिकेश। एम्स ऋषिकेश जल्द ही केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य संबंधी महत्वाकांक्षी योजना “आयुष्मान भारत” के तहत आयुष्मान भारत कार्ड धारकों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ परिवार के 50 करोड़ सदस्यों को मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इस साल के बजट में एक फरवरी 2018 को घोषित इस योजना के तहत यह पहली स्वास्थ्य योजना है जिसके अंतर्गत पूरे परिवार को साल भर में पांच लाख तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इस आशय के एक समझौते पर एम्स निदेशक प्रोफेसर रवि कांत तथा आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ इंदु भूषण ने हस्ताक्षर किए हैं। तीन साल के लिए वैध इस समझौता-पत्र में मरीज के ऑपरेशन के बाद पंद्रह दिनों तक रहने, खाने, दवाई, विभिन्न परीक्षणों तथा इनप्लांट का खर्च शामिल होगा। इसके लिए एम्स ऋषिकेश के गेट नंबर 3 पर विशेष काउंटर खोला जाएगा । भारत सरकार ने इस योजना की लॉन्च तिथि 15 अगस्त तय की है।

एम्स निदेशक प्रो. रवि कांत ने बताया कि एम्स ऋषिकेश कल से ही इस योजना के अंतर्गत इलाज मुहैया करा सकता है, एम्स गरीबों को इलाज उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है और पैसे के अभाव में किसी को इलाज से वंचित नही रखा जाएगा। प्रधानमंत्री की इस महत्वकांक्षी योजना “आयुष्यमान भारत” को एम्स ऋषिकेश सही मायनों में अर्थ प्रदान करेगा।

एम्स ऋषिकेश चौबीसों घंटे रेजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। जिसके अंतर्गत मरीज किसी भी समय आकर अगले दिन के लिए अपना रेजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। तथा अगले दिन सीधे ओ पी डी में डॉक्टर को दिखा सकेंगे। इसके लिए एम्स के गेट नम्बर तीन के पास 24 घंटे चलने वाला काउंटर खोला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here