इलाहाबाद मंडल में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का हुआ शुभारम्भ

0
49

इलाहाबाद। भारतीय रेल में ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत’ अभियान के तहत 15 सितम्बर से दो अक्टूबर तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा मनाया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ इलाहाबाद मंडल में शुक्रवार को डीएसए ग्राउन्ड से इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म एक तक प्रभात फेरी निकाल कर एवं शपथ दिलाकर लोगों को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ ने अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाड़ियों तथा स्काउट एवं गाइड के सदस्यों तथा यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का शुभारम्भ किया। मंडल रेल प्रबंधक ने सफाई कर्मियों से संवाद भी किया और मंडल रेल प्रबन्धक एवं अपर मंडल रेल प्रबन्धक ने यात्री हाल में सघन मशीनीकृत सफाई का शुभारम्भ कर स्वच्छता का सन्देश दिया। यह भी कहा गया कि रेलवे परिसर एवं रेलगाड़ी में गंदगी फैलाने पर 500 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। मंडल रेल प्रबन्धक ने स्काउट एवं गाइड, आरपीएफ, स्पोर्ट्स, सिग्नल एवं दूरसंचार तथा पर्यावरण एवं गृह रख रखाव प्रबंधन विभाग प्रत्येक को 5000 रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबन्धक अनिल कुमार द्विवेदी, अनुराग कुमार गुप्ता, शिव सिंह तथा मंडल के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
मण्डल रेल प्रबंधक अमिताभ ने बताया है कि इसके अंतर्गत 15 सितम्बर को स्वच्छता जागरूकता दिवस मनाया जाएगा, 16-17 को ‘स्वच्छ संवाद दिवस’, 18-19 को ‘स्वच्छ स्टेशन दिवस’, 20-21 को ‘स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस’, 22 को ‘सेवा दिवस’, 23-24 को ‘स्वच्छ परिसर दिवस’, 25-26 को ‘स्वच्छ आहार दिवस’, 27-28 को ‘स्वच्छ नीर दिवस’, 29 को ‘स्वच्छ प्रसाधन दिवस’ एवं 30 सितम्बर को ‘स्वच्छ प्रतियोगिता’ का आयोजन किया जायेगा।
एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here